NFT(एनएफटी) मार्केटप्लेस का दौर
परिवर्तन संसार का नियम है। एनएफटी मार्केट प्लेस का चलन इस तरफ ही इशारा कर रहा है इन मार्केट के जरिया आजकल कलाकार अपनी डिजिटल कला का प्रदर्शन ऑनलाइन उपभोक्ताओं के सामने कर सकते हैं अथवा उसे बेच सकते हैं ।
इस तरह के प्लेटफार्म को “एनएफटी शॉपिंग मॉल “की तरह भी समझा जा सकता है जहां ऑडियो ,वीडियो ,गेम ,पेंटिंग या कोई भी डिजिटल आर्ट वर्क जो अपने आप में यूनिक हो आसानी से बेचा या खरीदा जा सकता है यदि 2020 की रिपोर्ट की माने तो एनएफटी का बाजार सन् 2020 में 250 मिलियन डॉलर का रहा है।
क्या है (NFT) एनएफटी मार्केटप्लेस?
एनएफटी मार्केटप्लेस सभी कलाकारों को अपूरणीय टोकन में व्यापार करने और एनएफटी बनाने की अनुमति देने वाला एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है।
यह कुछ ई-कॉमर्स साइटों के जैसा प्रतीत होता है जहां कोई भी व्यक्ति कोई भी उत्पाद या संपत्ति अपने ई वॉलेट या डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल कर खरीद सकते हैं।
एनएफटी मार्केटप्लेस खरीदारों और विक्रेताओं के बीच की दूरियों को खत्म कर उन्हें नजदीक लाने का काम करते हैं।कुछ मामलों में यह एनएफटी बनाने के लिए एनएफटी टूल भी प्रदान कर सकते हैं यह विभिन्न प्रकार के मार्केटप्लेस कलाकारों को अपनी एनएफटी कलाकृतियां बेचने हेतु रखने की अनुमति देते हैं इसके पश्चात खरीदार बोली के माध्यम से इन उत्पादों को खरीद सकते हैं।
इसलिए प्रत्येक एनएफटी निर्माता, रचनाकार को अपनी कलाकृतियों, संग्रहणी वस्तुओं पर लाभ सुनिश्चित करने के लिए एनएफटी मार्केटप्लेस का इस्तेमाल करना चाहिए।
हम आपको यह भी बता दें कि सभी मार्केटप्लेस सभी तरह के एनएफटी को समर्थन प्रदान नहीं करते हैं क्योंकि प्रत्येक एनएफटी अलग-अलग ब्लॉकचेन तकनीक पर इस्तेमाल होते हैं।
इसलिए एनएफटी मार्केटप्लेस का चुनाव करते समय यह जानना जरूरी होगा कि आप किस एनएफटी के क्रय-विक्रय में दिलचस्पी रखते हैं ।
उदाहरण के तौर पर यदि आप फुटबॉल ट्रेंडिंग एनएसपी कार्य में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको सोरारे और फुटबॉल कॉइन की एक अलग वेबसाइट पर जाना चाहिए क्योंकि यह फुटबॉल एनएफटी से संबंधित सौदा करती है वहीं यदि आप बेसबाल कार्य के लिए दिलचस्पी रखते हैं तो आपको डिजिटल ट्रेंडिंग कार्ड की वेबसाइट पर जाना चाहिए।
आपके लिए एनएफटी खरीदने और बेचने की प्रक्रिया बहुत ही सरल होगी यदि आपको web3 और ऐप इंटरफ़ेस का ज्ञान हो ।
इसके अतिरिक्त एनएफटी मार्केटप्लेस का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है आपके पास क्रिप्टो वॉलेट हो और वह उस विशेष मार्केट से लिंक हो इससे आपको लेनदेन की प्रक्रिया में आसानी होगी।
भारत में कौन-कौन कौन से हैं शीर्ष (NFT)एनएफटी मार्केटप्लेस?
वैसे तो विश्व में कई एनएफटी मार्केटप्लेस उपस्थित हैं परंतु यदि भारत की बात करें तो कुछ एनएफटी मार्केटप्लेस खास है।
- इनमें से एक प्रसिद्ध एनएफटी मार्केटप्लेस बियोंडलाइफ क्लब (Beyondlife club )है ।जो बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के एनएफटी लॉन्च के साथ चर्चा में आया था यह पहला ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसने एनएफटी और भारत को नजदीक लाने का काम किया है यह 26 जनवरी 2022 को अपने मार्केटप्लेस लांच करनी के साथ यह विश्व के लोगों को एक असाधारण व्यापारिक अनुभव देने के रास्ते पर अग्रसर है।
- वजीरक्स (wazir X) मैं भी हाल ही में 2021 में एनएफटी के लिए भारत का पहला मार्केटप्लेस लॉन्च किया है यह भारतीय कलाकारों को अपने डिजिटल उत्पाद जैसे ऑडियो, वीडियो, पेंटिंग ,गेम इत्यादि को नीलामी के लिए अपनी डिजिटल संपत्ति रखने और रॉयल्टी अर्जित करने की अनुमति देता है।
- इसके अतिरिक्त बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और सोनू सूद के एनएफटी सिक्कों को लांच करने के लिए जाना जाने वाला एक एनएफटी मार्केटप्लेस जो भारत में प्रसिद्ध है बोलीकॉइन(Bollycoin) है ।
- साथ ही रारियो(Rario) ने भी अपने एनएफटी मार्केटप्लेस से दुनिया भर के क्रिकेटरों के nft लॉन्च किए हैं।
- इसके अलावा Always first एक ऐसा एनएफटी मार्केटप्लेस है जिसने क्रिकेटर सुनील गावस्कर के एनएफटी को रोल अप किया है इनके एनएफटी के रूप में उनके जीवन के क्षणों से एक यूनिक एनएफटी है।
कैसे काम करते हैं (NFT)एनएफटी मार्केटप्लेस?
एनएफटी मार्केटप्लेस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको डिजिटल मानदंडों के अनुरूप एनएफटी बनाने की आवश्यकता होगी ।
इसके पश्चात आप अपने उत्पाद को बेचने के लिए सूचीबद्ध करा सकते हैं सभी एनएफटी मार्केटप्लेस आपकी डिजिटल उत्पाद को अपलोड करने और खाता बनाने तथा बिक्री या नीलामी के लिए उत्पादों को सूचीबद्ध करने की सुविधा प्रदान करते हैं साथ ही यह संभावित खरीदारों से भी आपकी बातचीत कराने के लिए मंच उपलब्ध कराते हैं।
इसके बाद यदि खरीददार को आपका उत्पाद पसंद आता है तो वह क्रिप्टोकरंसी के माध्यम से भुगतान करता है इसमें एक छोटा कमीशन एनएफटी मार्केटप्लेस के हिस्से में जाता है अतिरिक्त पैसा कलाकार को दे दिया जाता है।
यदि उत्पाद की नीलामी होती है तो एनएफटी मार्केटप्लेस एक मंच के तौर पर उसे नियंत्रित करते हैं और समय निर्धारित कर बोली लगवाते हैं अधिक बोली लगाने वाले को डिजिटल उत्पाद स्थानांतरित कर दिए जाते हैं यह सभी कार्य एक स्मार्ट डिजिटल अनुबंधों के द्वारा किए जाते हैं जो ब्लॉकचेन तकनीक पर सुरक्षित रहते हैं।
इस प्रकार एनएफटी में अपने उत्पाद बेचकर कलाकार भारी मुनाफा कमा सकते हैं साथ ही उन्हें जीवनभर के लिए रॉयल्टी भी प्राप्त होती रहती है आज के समय में कलाकारों को अपनी कला के प्रदर्शन और बिक्री के लिए नीलामी घर और गैलरी ओं पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है इसी कारण पिछले 2 वर्षों में एनएफटी मार्केटप्लेस मैं भारी वृद्धि देखने को मिली है परंतु या अभी भी यह नया है और भारी अवसरों से भरा हुआ है।
कितने प्रकार के होते हैं (NFT)मार्केटप्लेस ?
कई तरह के मार्केटप्लेस दुनिया में मौजूद होते हैं जो निम्न प्रकार के हैं:
लक्षित दर्शकों के अनुसार
1)B2B( बिजनेस टू बिजनेस मार्केटप्लेस)–
इस प्रकार के मार्केटप्लेस में तीन प्रकार के उपयोगकर्ता उपस्थित होते हैं प्रथम बाजार स्वामी फिर विक्रेता तथा ग्राहक यह मार्केट अन्य व्यवसायियों को अपने प्रथम ग्राहक के रूप में निर्धारित करती है उदाहरण के तौर पर थोक व्यापारी तथा आपूर्तिकर्ता इस प्रकार के मार्केट में संचालन वास्तविक उत्पाद और सेवा निर्माताओं द्वारा ने होकर तृतीय पक्ष द्वारा किया जाता है उदाहरण के लिए राकूटने, अलीबाबा ,मार्केटो,ग्लोबल सोही, इंडियामार्ट ।
इसके साथ ही इस प्रकार के मार्केट बाजार कमीशन और सदस्यता शुल्क तथा लिस्टिंग शुल्क भी वसूल करते हैं।
2)B2C( बिजनेस टू कस्टूमर) –
इस प्रकार के बाजार में उत्पाद और सेवाएं प्रत्यक्ष रूप से उपभोक्ताओं को प्राप्त होते हैं यहां भी 3 उपयोगकर्ता होते हैं बाजार के स्वामी विक्रेता और प्रत्यक्ष उपभोक्ता उदाहरण के लिए अमेज़न Ali exprees ,booking.com प्रमुख है।
इस प्रकार के बाजार भी कमीशन शुल्क मॉडल का प्रयोग करते हैं इसके अतिरिक्त इन बाजारों में सदस्यता शुल्क केवल विक्रेताओं से लिया जाता है इस प्रकार के बाजारों में लिस्टिंग शुल्क अधिक नहीं लिया जाता परंतु Esty पर उत्पाद सूचीबद्ध करने हेतु शुल्क लेते हैं।
3)P2P या C2C (पीयर टू पीयर)–
इस प्रकार के बाजारों की विशेषता यह है कि इनमें एक विक्रेता को व्यवस्था होने की जरूरत नहीं होती है व्यक्तिगत उपयोगकर्ता भी उत्पाद बेच और किराए पर ले सकते हैं b2b या b2c की तुलना p2p में छोटा बिक्री चक्र होता है पीओपी का ग्राहक विक्रेता बन सकता है उदाहरण के लिए ebay,esty,airbnb,uber,lyft।
इस प्रकार के बाजारों में विक्रेता और ग्राहक दोनों से लेनदेन शुल्क प्राप्त किए जाते हैं इन बाजारों में प्रचार सेवाएं भी सशुलक उपलब्ध होती हैं।
[लक्षित ग्राहकों के आधार पर दो उप श्रेणियां]
- क्षैतिज बाजार– इस प्रकार के बाजार सभी जरूरतों के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन जैसे होते हैं जैसे अमेज़न, ebay,bestbuy।
- लंबवत बाजार– इस प्रकार के बाजार सभी प्रकार के उत्पादों और सेवाओं को सभी को बेचने के स्थान पर कुछ विशेष स्थानों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
[प्रबंधन के अनुसार मार्केट]
1. अप्रबंधित मार्केट
इस प्रकार के मार्केट ज्यादा भरोसेमंद नहीं कहे जा सकते ऐसे मार्केट हित धारकों को मार्केट प्लेस का संचालन काम करने की अनुमति दे देते हैं और जटिल कार्यों के प्रबंधन को दरकिनार करते हुए एक प्रतिस्पर्धी के रूप में कम कीमतों पर सेवाएं उपलब्ध करा देते हैं उदाहरण के लिए इबे यहां ग्राहकों की पृष्ठभूमि को नहीं जाना जा सकता और किसी उत्पाद की जांच के लिए ग्राहक को केवल रेटिंग पर निर्भर रहना पड़ता है।
2. हल्के ढंग से प्रबंधित मार्केट
कुछ मार्केटप्लेस अपने मार्केट के सुचारू संचालन के लिए आंशिक रूप से हित धारको को प्रबंधित सेवाएं प्रदान करते हैं इस प्रकार के बाजारों में ज्यादातर p2p बाजार शामिल होते हैं।
3. पूरी तरह प्रबंधित मार्केट
इस प्रकार के मार्केट मंच से सभी उत्पादों और सेवाओं में सख्त रूप से हस्तक्षेप करते हैं और उनकी गुणवत्ता को सुनिश्चित करते हैं यह बाजार उपभोक्ता केंद्रित होते हैं और यह स्वयं को भरोसेमंद बनाए रखने के लिए प्रयास करते हैं उदाहरण के लिए अमेजॉन ,एफबीए इस प्रकार के बाजार अधिकतर मॉडल का उपयोग करते हैं।
इस लेख के माध्यम से हमने आपको एनएफटी मार्केटप्लेस से अवगत करा दिया है आप भी इसका उपयोग कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं यदि आप ब्लॉकचेन तकनीक के क्षेत्र में नहीं है तो आप किसी एजेंसी से ब्लॉकचेन पर अपने उत्पाद का प्रबंधन करा सकते हैं।